मध्य प्रदेश के मंत्रियों के नाम दिल्ली में होंगे तय

Ministers

भोपाल। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव सहित दो उप-मुख्यमंत्रियों द्वारा शपथ लिए जाने के बाद मंत्रिमंडल गठन की कवायद जारी है। राज्य में कौन-कौन मंत्री बनेगा, यह दिल्ली से तय किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही है, क्योंकि राज्य के नेताओं और राष्ट्रीय नेतृत्व के बीच मंथन का दौर जारी है। राज्य के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली है और उसके बाद पार्टी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंका दिया है। साथ ही दो उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बनाए गए हैं।

अब मंत्रिमंडल का विस्तार होना है, इसमें कितने सदस्यों को मंत्री बनाया जाएगा और कौन-कौन मंत्री बनेगा, इसको लेकर सियासी कयासबाजी जारी है। राज्य का विधानसभा सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और संभावनाएं यही जताई जा रही है कि सत्र खत्म होते तक संभवतः मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ ले सकते हैं।

सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और संगठन महामंत्री हितानंद दिल्ली में हैं और उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा भी हो रही है। किसे और क्यों मंत्री बनाया जाए, इस मसले पर पार्टी गहन तौर पर मंथन से गुजर रही है।

पार्टी के लिए मंत्रिमंडल का गठन चुनौती है, क्योंकि इस बार के चुनाव में पार्टी ने तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था, इनमें से एक सांसद और एक मंत्री चुनाव हार गए हैं, जबकि पांच अन्य चुनाव जीते हैं। ऐसे में इन पांच सांसद जो इस्तीफा दे चुके हैं, उन्हें जिम्मेदारी दी जाए, इसको लेकर पार्टी के भीतर मंथन चल रहा है। वहीं, कई वरिष्ठ नेताओं की विदाई की भी तैयारी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, नए चेहरों को मौका दिए जाने के प्रयास हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *