राष्ट्रीय वैस्कुलर दिवस आज, जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली में वॉकथॉन

Vascular

नई दिल्ली। वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने राष्ट्रीय वैस्कुलर दिवस पर जागरूकता पैदा करने के लिए वॉकथॉन का आयोजन किया। इसमें बीजेपी सांसद योगेंद्र चंदोलिया के अलावा राष्ट्रीय राजधानी के वैस्कुलर सर्जन भी शामिल हुए।

कार्यक्रम में पहुंचे बीजेपी सांसद योगेंद्र चंदोलिया ने कहा कि 6 अगस्त 1994 से आज के दिन वैस्कुलर डे मनाया जाता है। यह बीमारी हमारी नसों के ब्लॉकेज से जुड़ा है। शरीर के वेसल्स से जुड़ी बीमारी के कारण शरीर का अंग तक काटना पड़ता है। जागरूकता फैलाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

सांसद के मुताबिक बहुत सारे सरकारी अस्पतालों में भी इसका कोई सर्जन नहीं है। वो इससे बचने के लिए सुझाए गए उपायों के बारे में बताते हैं। कहते हैं बीमारी से दूर रहने के लिए योग करना जरूरी है। स्मोकिंग न करें, डायबिटीज को कंट्रोल करें, 30 मिनट वॉक करें यही वैस्कुलर डे की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सचिव और वैस्कुलर सर्जन डॉ. तपीश साहू ने कहा कि 6 अगस्त 1994 को हमारी वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया की स्थापना हुई थी। इस बार तीसरी बार हम इसे वैस्कुलर डे के रूप में मना रहे हैं। हमारे सबसे लिए संदेश होता है कि सभी अपने पैरों को सुरक्षित रखें।

यदि किसी को चलने में पैरों में दर्द, ना सुखने वाले घाव, पैरों में कालापन और पैरों का एकदम से ठंडा हो जाना। इस तरह की कोई समस्या हो तो इसके लिए पास के वैस्कुलर सर्जन से मिले, ताकि समय से इलाज करके पैरों को बचाया जा सके।

पैरों के महत्व को बताने के लिए आज वॉक का आयोजन किया जा रहा है। वॉक को पूरे भारत में लगभग 30 शहरों में लगभग 15 हजार लोग कर रहे हैं। ये एक प्रतीक है अपने पैरों के महत्व को समझने का। पैरों को हेल्दी रखें और चले फिरें। डायबिटीज, स्मोकिंग, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें, जिससे आपके पैर बचाये जा सकें।

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि हमारा उद्देश्य एक व्यापक संवहनी स्वास्थ्य देखभाल ढांचे की स्थापना करके सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ाना है, जो अंग विच्छेदन मुक्त भारत के लिए प्रयास कर रहा है।

पूरे देश में जबरदस्त प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक है। इतने महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए इतने सारे लोगों को एक साथ आते देखना प्रेरणादायक है। वॉकथॉन न केवल संवहनी स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालता है बल्कि परिवर्तन लाने में समुदाय की शक्ति को भी रेखांकित करता है।

बता दें कि वैस्कुलर डे रक्त वाहिका संबंधी रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

इसका उद्देश्य रक्त वाहिका संबंधी रोगों के बारे में जागरूकता फैलाना, लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना,- रक्त वाहिका स्वास्थ्य के महत्व को समझाना, रक्त वाहिका संबंधी रोगों के निदान और उपचार के बारे में जानकारी देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *