बांग्लादेश में इस महीने बाढ़ से 59 लोगों की मौत

Flood

नई दिल्ली। आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनडीआरसीसी) के अनुसार, बांग्लादेश में इस महीने आई विनाशकारी बाढ़ से कम से कम 59 लोगों की मौत हुई है।

केंद्र ने शनिवार को अपने ताजा अपडेट में कहा कि शनिवार तक जारी बाढ़ में 41 पुरुषों, छह महिलाओं और 12 बच्चों सहित 59 लोगों की मौत हो गई। अब तक सबसे अधिक गंभीर बाढ़ देश के दक्षिण-पूर्वी ग्रेटर नोआखली क्षेत्र में आई है।

इसके अलावा, अधिकांश मौतें दक्षिण-पूर्वी नोआखली, कमिला और फेनी जिलों में हुई हैं, हालांकि पूर्वोत्तर सिलहट क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है, नदियों ने बड़े पैमाने पर भूमि को जलमग्न कर दिया है और लाखों लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 64 जिलों में से 11 में आई बाढ़ से पांच मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और जान-माल और खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

कई दक्षिण-पूर्वी जिलों में बाढ़ की स्थिति में अब सुधार हो रहा है क्योंकि बाढ़ का पानी प्रभावित क्षेत्रों से कम होना शुरू हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जिलों में अभी भी 696,995 लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं।

बांग्लादेशी अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने सभी संबंधित पक्षों से फंसे हुए लोगों को बचाने, आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने और पीड़ितों के लिए सहयोग बढ़ाने के अपने प्रयास जारी रखने का आग्रह किया।

अधिकारियों ने बचाव अभियान चलाने, राहत सामग्री वितरित करने और उन केंद्रों की निगरानी करने के लिए आपदा प्रतिक्रिया बलों की टीमें भेजी हैं, जहां बाढ़ प्रभावित लोगों ने शरण ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *