म्यांमार के बागान में भारी बारिश से प्राचीन पगोडा क्षतिग्रस्त

Rainfall

नई दिल्ली। म्यांमार के मध्य मांडले क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बागान में स्थित प्राचीन पगोडा को नुकसान पहुंचा है। बागान यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। सरकारी दैनिक समाचार पत्र ने सोमवार को यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण बागान में कई महत्वपूर्ण संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इनमें श्वेजिगोन पैगोडा का दक्षिणी द्वार, थाटबीन्यू पैगोडा का उत्तरी मेहराब शामिल है, तथा सिंका ईंट की इमारत ढह गई है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ के अनुसार, देश के मौसम विज्ञान और जल विज्ञान विभाग के अनुसार, बागान के पास न्यांग-यू में मौसम विज्ञान केंद्र ने 12 सितंबर को रिकॉर्ड 216 मिमी वर्षा दर्ज की, जो 60 वर्षों में सबसे अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि म्यांमार के राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रविवार को क्षतिग्रस्त पगोडा का दौरा किया और निरीक्षण किया।

1,000 से ज़्यादा सालों के इतिहास के साथ, बागान अपने 3,000 से ज़्यादा प्राचीन बौद्ध पैगोडा और संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने 2019 में बागान को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *