चीन-थाईलैंड आपसी वीजा छूट से पर्यटन उद्योग को मिला बढ़ावा

Visa

नई दिल्ली। इस वर्ष एक मार्च को चीन और थाईलैंड के बीच पारस्परिक वीज़ा छूट समझौता आधिकारिक तौर पर लागू हुआ। चीनी और थाई पर्यटकों के बीच पारस्परिक यात्राओं की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। थाईलैंड के पर्यटन और खेल मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 31 मार्च तक थाईलैंड में इस साल 93.7 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आए हैं, जिससे लगभग 12.45 अरब से अधिक अमेरिकी डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ है।

विदेशी पर्यटकों में चीनी पर्यटकों की संख्या 17.5 लाख से अधिक हो गई है और मजबूती से पहले स्थान पर रही। चीनी पर्यटकों के आगमन से थाईलैंड के पर्यटन उद्योग की बहाली को बढ़ावा मिला है।

थाई पर्यटन संघ के महासचिव अदिथ चैराट्टनानन के मुताबिक, साल 2023 में थाईलैंड में लगभग 3.50 लाख चीनी पर्यटक आए। थाईलैंड-चीन आपसी वीजा छूट आदि नीतिगत संवर्धन से इस वर्ष यह संख्या 60 लाख से 80 लाख तक बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही, चीन-थाईलैंड आपसी वीजा छूट से भी थाई पर्यटकों में चीन की यात्रा करने का उत्साह बढ़ा है।

आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल मार्च में, दक्षिण चीन के युन्नान प्रांत में शीश्वांगपान्ना हवाई अड्डे पर देश में प्रवेश करने वाले थाई नागरिकों की संख्या में फरवरी की तुलना में 1183.87 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

थाई पर्यटन संघ के अध्यक्ष सिसदिवाचर चीवाराट्टनापोर्न ने कहा कि आपसी वीजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *