मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से हाल बेहाल, हीटवेव ने रोकी जिंदगी की रफ्तार

Heat

भोपाल। मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी और हीटवेव से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित है। राज्य में पारा 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। वहीं, दस स्थानों पर तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है। राज्य में गर्मी का असर बना हुआ है, गर्म हवाएं झुलसा देने वाली हैं। इससे आम जनजीवन पूरी तरह प्रभावित है। आलम यह है कि सुबह से ही गर्मी अपना असर दिखाने लगती है। दोपहर आते-आते सूरज आग उगलने लगता है और गर्मी रौद्र रूप धारण कर लेती है। दोपहर में तो सड़कों पर सन्नाटा ऐसे पसर जाता है, जैसे मानो कर्फ्यू लगा हो।

मौसम विज्ञानी ए. शर्मा ने बताया है कि बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में सबसे ज्यादा 47.5 डिग्री सेल्सियस तापमान निवाड़ी में दर्ज किया गया है। खजुराहो में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, सतना, ग्वालियर, शिवपुरी, सीधी, दतिया, रीवा, शहडोल, नौगांव, डिंडोरी और टीकमगढ़ में 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अरब सागर की ओर से मध्य प्रदेश की ओर नमी आ रही है, इससे कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकता है। हालांकि, भिंड, मुरैना, सतना, छतरपुर, पन्ना आदि स्थानों पर लू का असर बना रहेगा। तापमान में बढ़ोत्तरी से रात में भी गर्मी होने लगी है। यहां तक कि कूलर की हवा भी बेअसर हो चली है।

चिकित्सकों के साथ मौसम विज्ञानियों ने आमजनों को धूप के वक्त घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। साथ में ज्यादा से ज्यादा पानी के उपयोग पर जोर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *